सरकार छात्रों को दे रही है साईकिल व छात्रवृति, करें ऑनलाइन आवेदन

सरकार छात्रों को दे रही है साईकिल व छात्रवृति, करें ऑनलाइन आवेदन

सरकार छात्रों को दे रही है साईकिल व छात्रवृति, करें ऑनलाइन आवेदन

उत्तर प्रदेश सरकार श्रमिकों के लिये कल्याणकारी कई तरह की योजनाएं चला रही है। श्रमिकों के बच्चों के पढ़ाई के लिये साईकिल और छात्रवृति भी सरकार दे रही है। यूपी के श्रम विभाग के अन्तर्गत उप्र भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के द्धारा संचालित संत रविदास शिक्षा सहायता योजना Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana  के तहत श्रमिकों के बच्चों के लिये साईकिल और छात्रवृति मिल रही है।

ई श्रम पोर्टल पर पंजीकृत असंगठित कामगारों की संख्या 38160725 और बीओसी डब्लू बोर्ड के अंतर्गत कुल पंजीकृत कामगारों की संख्या 12748020 है। सहायक श्रमायुक्त अजीत कुमार कनौजिया ने जानकारी देते हुए बताया है। कि श्रम विभाग के अन्तर्गत उ0प्र0 भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के द्धारा संचालित संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के अन्तर्गत कक्षा 09,10,11,12 उतीर्ण कर नये शैक्षिक सत्र 2022-23 में प्रवेश लेने वालें छात्रों को साईकिल और शैक्षिक सहायता प्रदान की जा रही है।

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana क्या-क्या लाभ मिलेंगा


ग्रामीण क्षेत्र में स्कूलों की दूरी ज्यादा होती है तो उसके लिये कक्षा 09,10,11,12 उतीर्ण कर नये शैक्षिक सत्र 2022-23 में कक्षा 10,11,12 एवं बीए, बीएससी, बीकॉम में प्रवेश लेने वाले छात्र/छात्राओं को विधालय आने-जाने की सुविधा हेतु साईकिल की सहायता प्रदान की जायेंगी। साथ ही कक्षा 10 में अध्यनरत छात्र/छात्राओं को 2400 रूपये, कक्षा 11 व 12 में 3000 रूपये और स्नातक में 12000 की शैक्षिक सहायता प्रदान की जाती है।

योजना का लाभ लेने के लिये क्या-क्या जरूरी है
यूपी के श्रम विभाग में पंजीकृत निर्माण श्रमिक के केवल 02 बच्चों तक ही इस योजना का लाभ देय है तथा आवेदक अनिवार्य रूप से उ0प्र0 का निवासी हो। आवेदक का श्रम विभाग में पंजीयन छात्र/छात्रा के कक्षा उतीर्ण करते समय एक वर्ष पुराना होना चाहिये। निम्नलिखित अभिलेख अनिवार्य रूप से संलग्न होने चाहिये तथा छात्र विगत कक्षा में फेल न हुआ हो। अनिवार्य अभिलेख संलग्न न होने की दशा में आवेदन स्वतः ऑनलाइन निरस्त कर दिया जायेग

निवास प्रमाण पत्र स्व हस्ताक्षरित।
वतर्मान कक्षा 11 व 12 शैक्षिक सत्र 2022-23 में अध्यनरत होने का प्रधानाचार्य द्धारा जारी मूल प्रमाण पत्र, जो कि डी0आई0ओ0एस0 द्धारा प्रतिहस्ताक्षरित हो व फीस रसीद ।
विगत कक्षा यानी 09 या कक्षा 11 का अंक पत्र प्रधानाचार्य द्वारा प्रमाणित हो।
90 दिन का कार्य का प्रमाण पत्र या 90 दिन का नरेगा कार्य या दोंनो।
निमार्ण श्रमिक का बैंक खाता एवं श्रमिक पंजीयन कार्ड।
छात्र/छात्रा का आधार कार्ड।
ऑनलाइन करें आवेदन


संत रविदास शिक्षा सहायता योजना का लाभ लेने के लिये जनसेवा केन्द्र CSC पर ऑनलाइन कर सकते है या आप विभाग की बेवसाइड https://upbocw.in/ पर जाकर भी अप्लाई कर सकते है।


इस योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ लेने के लिये अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें-

Facebook Comments Box

Leave a Reply

%d bloggers like this: