डायबिटीज के मरीजों के लिए है अशोक के पेड़ की छाल” इसे सेवन करने से ब्लड शुगर होगा कंट्रोल…

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है लेकिन इसे कंट्रोल जरूर किया जा सकता है। पिछले कुछ सालों में शुगर मरीजों की संख्या में काफी तेजी आई है। जिसकी मुख्य वजह एक्सरसाइज न करना, जंक फूड का अधिक सेवन करना आदि शामिल हैं। पहले जहां बुजुर्ग ही इसकी चपेट में आते थे वहीं अब युवा भी तेजी से इसकी गिरफ्त में आते जा रहे हैं। लेकिन आपको बता दें कि समय रहते ब्लड शुगर को कंट्रोल करना बेहद ही जरूरी है। अगर इसे कंट्रोल न किया जाए तो इससे आपके शरीर के विभिन्न अंगों पर बुरा असर पड़ सकता है।
वैसे तो ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं। ऐसे में आपके लिए अशोक के पेड़ की छाल भी एक बेहतर विकल्प हो सकती है। औषधीय गुणों से भरपूर अशोक ब्लड शुगर कंट्रोल करने से साथ-साथ कई बीमारियों से बचाव करता है। आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीज कैसे करें अशोक की छाल का सेवन।
जानिए अशोक की छाल कैसे कम करेगा ब्लड शुगर?

एक रिसर्च के मुताबिक अशोक की छाल में एंटी -डायबिटिक का गुण पाया जाता है जोकि शर्करा की मात्रा को रक्त में बढ़ने से रोकने का काम करता है। साथ ही इसके फूलों में हाइपोग्लाइसेमिक पाया जाता है, जो इंसुलिन की सक्रियता को बढ़ाकर खून में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है। लेकिन इसका सेवन करने से पहले एक बार डाइबिटीज विशेषज्ञ राय लें और फिर इसका इस्तेमाल करें।
पहला तरीका

डायबिटीज के मरीज सबसे पहले अशोक की छाल को जामुन के साथ बराबर मात्रा में मिलाकर चूर्ण बना लें। अब इस चूर्ण को रोजाना रात में सोने से पहले गुनगुने पानी के साथसेवन करें। ये डायबिटीज के मरीज के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।
दूसरा तरीका
इसके अलावा आप अशोक के फूलों को सुखाकर पाउडर बना लें। अब इसे रोजाना करीब 1-3 ग्राम इस पाउडर को खाएं। ऐसा करने से भी ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है।

तीसरा तरीका
अशोक की छाल, नीम की छाल और हल्दी को बराबर मात्रा में मिलाकर पाउडर बना लें। अब 100 ग्राम पानी में इस पाउडर को मिलाकर काढ़ा बना लें। जब काढ़ा 10-20 मिली. बच जाए तो गैस बंद कर दें। अब इसे रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करें

Facebook Comments Box

Leave a Reply