दुनिया के 10 अजब गजब स्कूल जिनके बारे में जान कर दंग रह जाएंगे आप

दुनिया के 10 अजब गजब स्कूल जिनके बारे में जान कर दंग रह जाएंगे आप

पढ़ाई लिखाई एक जरूरी चीज है जिसे गरीब से गरीब और अमीर से अमीर इंसान तवज्जो देता है। इस प्रक्रिया का हिस्सा बनने के लिए मानसिक और शारीरिक रुप से एक बच्चे को तैयार किया जाता है। ताकि जब वह भागदौड़ वाली जिंदगी का हिस्सा बने तो रेस में तेजी से दौड़ सके। स्कूल सिर्फ सुबह उठकर, नहा-धोकर, टिफिन पैक करके और कंधे पर बस्ता टांगने भर का प्रोसेस नहीं है बल्कि इस पूरे चक्र के जरिए एक देश की नई पौध तैयार की जा रही होती है। शायद इसीलिए ज्यादातर देशों में बजट का बड़ा हिस्सा शिक्षा के नाम पर जाता है। शिक्षा की बात शिक्षकों के बिना अधूरी है। आइए जानते है उन स्कूलों के बारे में जहां अजब गजब हालातों में भी नई पीढ़ी को शिक्षित बनाने की जुगत में लगे हुए हैं।

इस स्कूल के बारे में जानने के बाद आपको ऐसा लगेगा कि न्यू मैक्सिका आर्टिस्टा के लोगों को पहले से पता था कि कोल्ड वार के दौरान वहां बमबारी होगी। शायद इसीलिए उन्होंने एक ऐसा स्कूल बनाया जो जमीन के ऊपर नहीं बल्कि नीचे चलता है। ये सिर्फ स्कूल नहीं बल्कि लोगों का आश्रय भी है। स्कूल में प्रवेश के लिए तीन रास्ते बने हैं। एक-एक दरवाजे का भार 800 किलोग्राम है। मतलब अंदर बंद हो जाएं तो बच्चे अकेले दरवाजा खोल भी न पाएं।

अगर आप इस स्कूल के बारे में सुनेंगे तो आप हैरान हो जाएंगे। ये स्कूल हैरी पॉटर के डंबल डोर जैसे दिखने वाले ग्रेल एवनहर्ट ने तैयार किया है। इस स्कूल की स्थापना साल 2004 में की गई थी। यहां ऑनलाइन पढ़ाई होती है। इसके अलावा यहां कुल 16 डिपार्टमेंट हैं जिसमें हैरी पॉटर की तरह काला जादू वाला विभाग भी है।

Facebook Comments Box

Leave a Reply

%d bloggers like this: